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Tips and tricks for free Magento 2 mobile optimization

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 के अनुसार जीएसएमए मोबाइल अर्थव्यवस्था 2020 की रिपोर्ट , दुनिया भर में अनूठा मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या के साथ खत्म हो गया दुनिया की आबादी का दो तिहाई तक कम से कम एक मोबाइल का उपयोग होने की संभावना वर्ष 2025 तक एक बड़े पैमाने पर 5.8 बीलियन लोगों तक पहुंचने के लिए सेट है वर्ष 2025 तक, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Google ने 1 जुलाई 2019 से सभी नई वेबसाइटों के लिए मोबाइल-पहली अनुक्रमण नीति अपनाने का फैसला किया है।


Magento 2 स्टोर के मालिक के रूप में, आपको अब मोबाइल-फ्रेंडली स्टोर के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि Magento 2 बॉक्स से बाहर मोबाइल के लिए तैयार है। हालाँकि, स्टोर के मालिकों और डेवलपर्स के लिए वेबसाइट बनाते समय Google की मोबाइल-पहली विचारधारा को अपनाना, अकेले मोबाइल के अनुकूल होना यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर उच्च स्थान पर है। यह सुनिश्चित करके कि आपकी वेबसाइट एक ही समय में मोबाइल-अनुकूल और प्रदर्शन-अनुकूलित है, आप अपनी रूपांतरण दर और जैविक रैंकिंग को काफी बढ़ा सकते हैं।

यह लेख Magento 2 मोबाइल अनुकूलन के कुछ आवश्यक पहलुओं को संबोधित करता है जो आपकी वेबसाइट को मोबाइल उपकरणों पर उड़ान भरने में मदद करेगा।


शीर्ष 8 Magento 2 मोबाइल अनुकूलन युक्तियाँ 

सर्वर पर्यावरण अनुकूलन

यह कोई रहस्य नहीं है कि Magento 2 एक सीपीयू भूखा सामग्री प्रबंधन प्रणाली है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना कि आपके Magento 2 स्टोर में एक स्थिर और मजबूत सर्वर वातावरण है, जो इसे हर समय चरम प्रदर्शन पर काम करने में सक्षम करेगा।

यह जांचने का सबसे तेज़ तरीका है कि क्या आपके सर्वर का वातावरण आपके स्टोर के प्रदर्शन में सीमित कारक है, अपने सर्वर पर एक नए मैगेंटो 2 स्टोर को स्थापित करना है जो आपके लाइव स्टोर के सर्वर कॉन्फ़िगरेशन और परीक्षण पृष्ठ लोड दो बार के बीच मेल खाता है। यदि नया Magento 2 आपके लाइव स्टोर के समान ही धीरे-धीरे लोड स्थापित करता है, तो आपके सर्वर के वातावरण में आपके स्टोर के प्रदर्शन में सीमित कारक होने का एक बहुत अच्छा मौका है।

यदि आपका सर्वर आपके स्टोर के प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा रहा है, तो सर्वर संसाधनों को बढ़ाना या प्रबंधित Magento 2 होस्ट चुनना विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों पर आपकी वेबसाइट के पृष्ठ लोड समय में त्वरित वृद्धि देगा।

यूआई / यूएक्स डिजाइन अनुकूलन

आपके स्टोर में फैले हुए कई स्लाइडर और उत्पाद हिंडोला होने से यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है कि आपके ग्राहक आपके सभी उत्पाद प्रसाद को देख सकते हैं। हालाँकि, यह सर्वर पर किए गए अनुरोधों की संख्या को जोड़कर आपके पृष्ठ लोड समय को नुकसान पहुंचाएगा।

मोबाइल डिजाइन के लिए एक स्टोर का अनुकूलन करते समय, फोकस को मुख्य रूप से एक सरल लेआउट के साथ एक प्रकाश और सरल यूआई और यूएक्स पहुंचाने पर होना चाहिए जो पृष्ठ पर दस्तावेज़ ऑब्जेक्ट मॉडल (डोम) तत्वों की संख्या को कम करता है। DOM तत्वों की संख्या को कम करके, आप मेमोरी उपयोग को कम करने, टाइम टू फर्स्ट बाइट को कम करने में मदद कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के समग्र पार्स को कम कर सकते हैं और मोबाइल उपकरणों पर समय प्रदान कर सकते हैं।

मीडिया सामग्री अनुकूलन

चाहे वह छवियों या निर्देशात्मक और प्रदर्शनकारी वीडियो के माध्यम से हो, आपके उत्पादों की सर्वोत्तम विशेषताओं को आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शित करना और उत्पाद पृष्ठों पर रूपांतरण बढ़ाने का एक सिद्ध तरीका है। हालांकि, यह आपकी वेबसाइट के औसत पृष्ठ आकार को बढ़ाने की लागत पर आता है और खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ मोबाइल उपकरणों पर आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकता है।

एक डिवाइस के लिए विशिष्ट अंतिम आकार का मिलान करने के लिए और छवि संपीड़न को बढ़ाने के लिए विभिन्न ऑनलाइन टूल का उपयोग करके अपनी छवियों का आकार बदलकर, आप अपनी वेबसाइट पर छवियों के आकार को कम कर सकते हैं और अपने पृष्ठ लोड समय को एक महत्वपूर्ण बढ़ावा दे सकते हैं। जब आप अपनी वेबसाइट या उत्पाद पृष्ठों पर वीडियो का उपयोग कर रहे हों, तो सामग्री वितरण नेटवर्क (CDN) पर चित्रों के साथ वीडियो होस्ट करना आपके सर्वर पर लोड को कम करने और मूल्यवान सर्वर संसाधनों को मुक्त करने में मदद कर सकता है।

सीडीएन पर होस्ट किए गए उचित आकार और संकुचित चित्रों और वीडियो के संयोजन से मोबाइल उपकरणों पर आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन में काफी सुधार होगा।

HTTP / 2 का उपयोग करना

HTTP संस्करण 2 (HTTP / 2) नवीनतम हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल है जो आपके Magento 2 स्टोर की गारंटी देता है कि उसे एक प्रदर्शन बढ़ावा मिलेगा। HTTP / 2 डेटा कनेक्शन के लिए समान कनेक्शन का पुन: उपयोग करके HTTP / 1 की तुलना में अधिक कुशलता से TCP कनेक्शन का उपयोग करता है, इस प्रकार ओवरहेड प्रोटोकॉल को काफी कम कर देता है।

डेटा स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक कनेक्शनों की संख्या को कम करके, आप आवश्यक TLS हैंडशेक की संख्या को कम कर सकते हैं और क्लाइंट और सर्वर संसाधनों के लोड को कम कर सकते हैं। सर्वर पुश का उपयोग करके, HTTP / 2 की मूल विशेषता, आप मोबाइल पेज लोड समय को और बढ़ा सकते हैं क्योंकि यह ब्राउज़रों को संसाधनों को डाउनलोड करने की अनुमति देता है, इससे पहले कि वे डिवाइस की आवश्यकता हो, ब्राउज़िंग तेज कर दें।

जावास्क्रिप्ट अनुकूलन

Magento 2 वेबसाइटों के संसाधन-भारी होने का एक महत्वपूर्ण कारण जावास्क्रिप्ट-भारी कोड का उपयोग है जो अनुकूलित नहीं है। अपनी वेबसाइट के जावास्क्रिप्ट को अनुकूलित करने की दिशा में पहला और सबसे आसान कदम Magento 2 के इन-बिल्ट जावास्क्रिप्ट मिनिफिकेशन का उपयोग करना है। आप इसे स्टोर> कॉन्फ़िगरेशन> एडवांस> डेवलपर पर जाकर और किसी से भी हां में जावास्क्रिप्ट फाइल को छोटा करके बदल सकते हैं । यह सेटिंग केवल Magento के संस्करणों 2.2+ के लिए डेवलपर मोड में दिखाई देती है, और यह केवल उत्पादन मोड में तैनात वेबसाइटों के साथ काम करती है।

जावास्क्रिप्ट लघुकरण को सक्षम करते समय, आप जावास्क्रिप्ट बंडलिंग को भी अक्षम कर सकते हैं जो HTTP / 2 का उपयोग करते समय प्रासंगिक नहीं है क्योंकि HTTP / 2 सक्षम होने पर वेबसाइट द्वारा किए जाने वाले अनुरोधों की संख्या प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करती है। यहां तक ​​कि अगर आप HTTP / 1 का उपयोग कर रहे हैं, तो सभी जावास्क्रिप्ट को एक फ़ाइल में संयोजित करने से फ़ाइल का आकार बढ़ जाएगा और खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले मोबाइल उपकरणों पर पृष्ठ लोड समय को नुकसान पहुंचेगा। इसलिए Magento 2 वेबसाइट पर जावास्क्रिप्ट बंडलिंग का उपयोग करने के लिए कोई वैध उपयोग मामला उपलब्ध नहीं है।

आप अपनी वेबसाइट के जावास्क्रिप्ट को <head> से जावास्क्रिप्ट कोड हटाकर <body> टैग के अंत से ठीक पहले ले जाकर गैर-आवश्यक स्क्रिप्ट निष्पादन को साफ़ करने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं जो अन्यथा पेज रेंडरिंग में हस्तक्षेप करेगा। ऐसी परिस्थितियों में जहां कोड को सिर से बाहर ले जाना संभव नहीं हो सकता है, आप कोड के निष्पादन को स्थगित कर सकते हैं, जो अन्यथा मोबाइल उपकरणों पर एक भारी टोल लेगा जिसमें आमतौर पर डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में कम सीपीयू संसाधन होते हैं।

वार्निश कैशिंग

फुल-पेज कैशिंग के लिए वार्निश कैश का उपयोग करते समय Magento 2 सबसे अच्छा काम करता है। यहां तक ​​कि एडोब बिल्ट-इन-फुल-पेज कैशिंग के बजाय वार्निश कैश का उपयोग करने की सलाह देता है , क्योंकि वार्निश को HTTP ट्रैफ़िक में तेजी लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वार्निश कैश के साथ काम करने के लिए अपने Magento 2 स्टोर को कॉन्फ़िगर करने से, वार्निश आपके वेब सर्वर के सामने बैठ जाएगा और सीएसएस, HTML, जावास्क्रिप्ट जैसी स्थिर संपत्तियों (या कैशिंग) को संग्रहीत करना शुरू कर देगा और हर बार एक अनुरोध किया जाता है। यह तुरंत कैश में स्थिर फ़ाइलों की सेवा करके, बहुमूल्य समय की बचत, और आपके स्टोर को संभालने के लिए आवश्यक प्रश्नों की संख्या को कम करके स्थिर परिसंपत्तियों के लिए किए गए अनुरोधों के लिए एक प्रॉक्सी सर्वर की तरह काम करता है।


तृतीय-पक्ष विस्तार अनुकूलन

Magento 2 एक प्लेटफ़ॉर्म का एक जानवर है जिसे सबसे अधिक कार्यक्षमता के साथ बनाया गया है, एक ईकॉमर्स व्यवसाय की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, इसके बावजूद, कई स्टोर मालिक अतिरिक्त कार्यक्षमता की मांग करते हैं, जो आमतौर पर उनके उद्योग या दर्शकों के अनुरूप होते हैं और ऑनलाइन उपलब्ध सस्ती तृतीय-पक्ष एक्सटेंशन का विकल्प चुनते हैं।

दुर्भाग्य से, ज्यादातर मामलों में, ये एक्सटेंशन केवल कार्यक्षमता को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं और खराब लिखित या जावास्क्रिप्ट-भारी कोड वाली वेबसाइटों के प्रदर्शन से समझौता करते हैं जो सर्वर और क्लाइंट दोनों संसाधनों को प्रभावित करते हैं और समग्र ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव को नुकसान पहुंचाते हैं। ब्लोटेड थर्ड-पार्टी एक्सटेंशन का उपयोग करने का एक विकल्प मैगनेटो 2 विकास में कुशल एक एजेंसी के पास पहुंच रहा है , जो या तो आपके लिए अपनी वांछित कार्यक्षमता का निर्माण कर सकता है या आपके स्टोर के लिए तीसरे पक्ष के एक्सटेंशन का अनुकूलन कर सकता है।

अपने स्टोर के लिए तृतीय-पक्ष एक्सटेंशन का अनुकूलन करके, आप अवांछित ब्लोट को कम कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं, जिससे ऑनलाइन बिक्री में वृद्धि की संभावना अधिक है। एक साधारण लेकिन धीमी वेबसाइट की तुलना में एक सुंदर लेकिन धीमी वेबसाइट बहुत कम बिक्री करेगी।

प्रगतिशील वेब अनुप्रयोग

मोबाइल कॉमर्स के भविष्य के रूप में कई लोगों द्वारा माना जाता है, प्रगतिशील वेब अनुप्रयोग (PWAs) एक ऐसी हाइब्रिड एप्लिकेशन बनाने के लिए नवीनतम तकनीकों का लाभ उठाता है जो वेब तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है, फिर भी मोबाइल एप्लिकेशन की तरह व्यवहार करता है और करता है। पीडब्ल्यूए लगभग किसी भी डिवाइस के अनुकूल होने के लिए उत्तरदायी हैं, ऑफ़लाइन काम करते हैं, और मोबाइल डिवाइस पर बहुत अधिक डिस्क स्थान की आवश्यकता के बिना मोबाइल डिवाइस पर इंस्टॉल करने योग्य हैं जिस तरह से मोबाइल एप्लिकेशन करते हैं।

यदि आपका स्टोर Magento 2 की नवीनतम रिलीज़ चला रहा है, तो आप अपने Magento 2 स्टोर के लिए PWA बनाने के लिए Magento PWA स्टूडियो का उपयोग कर सकते हैं। और यदि आपके पास विकास कौशल की कमी है या यह आपको डराने वाला लगता है, तो आप एक प्रीमियर PWA थीम का विकल्प चुन सकते हैं या आपके लिए अपनी मौजूदा वेबसाइट का PWA संस्करण बनाने के लिए किसी एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने इस लेख में Magento 2 मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन की कुछ मूल बातें संबोधित की हैं। हालाँकि, यदि आप अभी भी अपनी वेबसाइट के मोबाइल प्रदर्शन को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो शुरू करने के लिए एक शानदार जगह आपकी वेबसाइट के लिए Google पेजस्पीड इनसाइट्स की जाँच करके और वहाँ सुझाए गए मेट्रिक्स का अनुकूलन करके होगी।

Google अपने मैट्रिक्स और एल्गोरिदम को लगातार अपडेट कर रहा है, और इन परिवर्तनों पर नज़र रखने से आपको अपनी वेबसाइट की SERP रैंकिंग को बढ़ावा देने और बनाए रखने में मदद मिल सकती है। Google ने हाल ही में सभी वेबसाइटों के लिए संचयी लेआउट शिफ्ट्स (सीएलएस) को मापना और स्कोर करना शुरू कर दिया है, क्योंकि सीएलएस उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित करने वाले एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में आगे आया है, खासकर मोबाइल उपकरणों पर। हालांकि यह अभी तक एक रैंकिंग कारक नहीं है, लेकिन यह 2021 में एक बनने की उम्मीद है, और स्टोर मालिकों को अपनी वेबसाइट के सीएलएस स्कोर को Google की अनुशंसित सीमा से नीचे सुनिश्चित करने की दिशा में कदम उठाना शुरू करना चाहिए।

नवीनतम रुझानों के साथ अद्यतित रहना, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी वेबसाइट Google के मानकों का पालन करती है, यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि यह अच्छी तरह से रैंक करता है और आपके ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम खरीदारी अनुभव प्रदान करता है। यदि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं, तो विशेषज्ञों की एक योग्य टीम को काम पर रखना, जैसे कि मैगेंटो एजेंसी स्टेलेमी , एक उच्च प्रदर्शन करने वाली आकर्षक वेबसाइट प्राप्त करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

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1 Comments
  1. Adrian


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